Thursday, February 22, 2024
Homeदेश-विदेशभारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी कर कहां, Ukraine जल्‍द छाेड़ दे भारतीय...

भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी कर कहां, Ukraine जल्‍द छाेड़ दे भारतीय छात्र

कीव, city news alert। जी, हां आप ने सही पढ़ा, भारत ने रविवार को यूक्रेन में रह रहे अपने छात्रों-नागरिकों से क्षेत्र में उत्पन्न स्थिति के संबंध में और अनिश्चितता को देखते हुए संकटग्रस्त Ukraine को अस्थायी रूप से छोड़ने के लिए कहा।

Ukraine में भारतीय दूतावास ने ट्विटर पर लिखा, “सभी भारतीय नागरिक जिनका रुकना आवश्यक नहीं समझा जाता है और सभी भारतीय छात्रों को अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी जाती है।

भारतीय दूतावास ने कहा कि स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे चार्टर्ड फ्लाइट के अपने कॉन्ट्रैक्टर से लगातार संपर्क में रहें। साथ ही दूतावास के फेसबुक, वेबसाइट और ट्वीटर पर अपडेट के लिए बने रहे। गौरतलब है कि यूक्रेन में करीब 18 हजार भारतीय छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। इनमें से ज्यादातर वहां मेडिकल की पढ़ाने करने गए छात्र हैं।

इसे भी पढ़े-यूक्रेन की सीमा पर पहुंचे 200 रूसी टैंक, विद्रोही बरसा रहे गोले

हेल्पलाइन नंबर जारी किया

इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यह हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अगर किसी को भी Ukraine में अपने परिजनों को लेकर कुछ मदद या जानकारी चाहिए तो वो हेल्पलाइन नंबर 011-23012113, 011-23014104 और 011-23017905 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1800118797 पर भी कॉल किया जा सकता है।

Ukraine में रह रहे भारतीय जिन्हें सूचना और सहायता की आवश्यकता है, वे विदेश मंत्रालय से भी संपर्क कर सकते हैं, जिसने एक समर्पित नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। इस हफ्ते की शुरुआत में लोगों को फ्लाइट का टिकट नहीं मिलने की खबरें आई थीं। यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने 24 घंटे की हेल्पलाइन शुरू की है। एयर इंडिया, जिसे हाल ही में सरकार द्वारा टाटा समूह को बेचा गया था, 22, 24 और 26 फरवरी को यूक्रेन के लिए तीन विशेष विमान उड़ाएगी।

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments