Saturday, April 13, 2024
Homeराज्‍यों की खबरेंउत्‍तर प्रदेशयूपी पंचायत चुनाव: जिंदगी की जंग हार चुकी महिला प्रत्याशी बनीं ग्राम...

यूपी पंचायत चुनाव: जिंदगी की जंग हार चुकी महिला प्रत्याशी बनीं ग्राम प्रधान

प्रतापगढ़, सीएनए। यूपी पंचायत चुनाव में इस बार अनेक प्रकार के वाक्‍यें हो रहे है। जैसे कि एक महिला प्रधान प्रत्‍याशी मौत के बाद प्रधानी का चुनाव जीत गई़ं। यह रोचक मामला प्रतापगढ़ का है।

बताते चले कि जब पंचायत चुनाव में एक मृतक प्रत्याशी ने जीत का परचम लहरा दिया तो मतगणना स्थल पर हड़कम्प मच गया। कालाकांकर ग्राम पंचायत की निवर्तमान प्रधान मंजू सिंह की पंचायत चुनाव की वोटिंग के बाद तबीयत बिगड़ गयी।

इसे भी पढ़े-योगी सरकार ने बढ़ाया Corona curfew, 6 मई तक लागू रहेंगी पाबंदियां

19 अप्रैल को दूसरे चरण में हुए मतदान के बाद बीमारी से प्रधान प्रत्याशी मंजू सिंह की मौत हो गयी। मतगणना के बाद जब आज परिणाम आया तो उनको विजयी घोषित किया गया। 2021 के पंचायत चुनाव में मंजू सिंह के सामने उनके परिवार के ऐश्वर्य प्रताप सिंह चुनावी मैदान में थे।

रविवार को हुई मतगणना के बाद मृतक मंजू सिंह को 451 वोट पाकर विजयी घोषित किया गया। जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी ऐश्वर्य  प्रताप को 303 वोट मिले। इस प्रकार मृतक मंजू जिंदगी से जंग हारने के बाद भी प्रधानी की जंग जीत ली। जबकि तीन दिन पहले बीमारी के लड़ते हुए उनकी इलाज के दौरान मौत हो गयी।

वोटो की गिनती जारी

बताते चले कि उत्तर प्रदेश में तीन स्तरीय पंचायतों की लाखों सीटों के लिए रविवार को 829 केंद्रों पर मतों की गिनती शुरू हुई और अभी तक यह जारी है। हालांकि, मतगणना शुरू होने से कुछ समय पहले ही राज्य निर्वाचन आयोग ने करीब तीन प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया। राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) के मुताबिक रविवार रात साढ़े आठ बजे तक विभिन्न पदों के लिए 1,64,680 उम्‍मीदवारों को निर्वाचित घोषित कर दिया गया।

राज्‍य निर्वाचन आयोग द्वारा रविवार को जारी बयान के अनुसार रात साढ़े आठ बजे तक प्रदेश के सभी जिलों से मिली सूचना के अनुसार ग्राम पंचायत सदस्य पद के 1,12,358 उम्मीदवार, ग्राम पंचायत प्रधान के पद पर 16,510 और क्षेत्र पंचायत सदस्य के पद पर 35,812 उम्मीदवार निर्वाचित घोषित कर दिये गये। आयोग के बयान के अनुसार त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 के विभिन्न पदों के उम्मीदवारों की मतगणना जारी है और सोमवार दोपहर बाद अंतिम परिणाम आने की संभावना है। जिलों से मिली सूचना के अनुसार मतगणना शांतिपूर्ण ढंग से जारी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments