Thursday, February 22, 2024
Homeदेश-विदेशvaccine लगवाने से पहले ले ये डाइट नहीं होगें साइड इफेक्‍ट्स

vaccine लगवाने से पहले ले ये डाइट नहीं होगें साइड इफेक्‍ट्स

नई दिल्‍ली, सीएनए। देश में बड़े स्‍तर पर टीकाकरण किया जा रहा है। ताकि लोग संक्रमण से बचे रहें। हालांकि vaccine लगवाने के बाद कुछ लोगों को इसके साइड इफेक्‍ट्स (Side Effects) का भी सामना करना पड़ रहा है।

vaccine लगवाने के बाद कुछ लोगों को बुखार या बदन दर्द जैसी दिक्‍कतें पेश आई हैं। ऐसे में लोगों के मन में कई सवाल हैं कि वैक्‍सीन लगवाने के बाद होने वाले इन साइड इफेक्ट्स से बचाव के लिए क्‍या किया जाए।

इस संबंध में हार्वर्ड न्यूट्रीशियन मनोचिकित्सक डॉ. उमा नायडू ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्‍ट शेयर की है। इसके माध्‍यम से उन्‍होंने बताया कि vaccine लगवाने से पहले और बाद में अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल करनी चाहिए।

इन सभी को करें डाइट में शामिल

हरी सब्जियां: vaccine लवाने से पहले अपनी डाइट में पालक, केल और ब्रोकोली जैसी सब्जियां जरूर शामिल करें। ये एंटीऑक्सिडेंट में भरपूर होती हैं, जो शरीर में होने वाली सूजन को दूर करने में मददगार हो सकती हैं।

स्‍टू और सूप: अपने शरीर की इम्‍यून पावर को बढ़ाने के लिए बेहतर आहार लेना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप स्‍टू और सूप का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े-यूपी में अब शुक्रवार रात 8 बजे से मंगलवार सुबह 7 बजे तक सब कुछ रहेगा बंद

प्याज और लहसुन: प्‍याज और लहसुन प्रोबायोटिक्स से समृद्ध हैं, जो आपकी आंत में प्रोबायोटिक्स (अच्छे बैक्टीरिया) के लिए जरूरी हैं। प्याज फाइबर और प्रीबायोटिक्स का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो आंतों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं।

हल्‍दी: हल्दी सूजन से लड़ने में कारगर है और साथ ही आपके मस्तिष्क को तनाव से भी बचाती है। अधिकांश उपलब्ध शोधों से पता चलता है कि हल्दी में पाया जाने वाला रसायन करक्यूमिन अवसाद को कम करता है।

ब्‍लूबेरी: ब्‍लूबेरी एंटी इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थों में से एक है। यह शरीर में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ाती है। साथ ही ब्लूबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो कई बीमारियों से बचाव और उनकी रोकथाम में मददगार होती है। दही के साथ ब्लू बैरीज का सेवन करने का सुझाव दिया गया है।

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments