14.8 C
Nainital
Saturday, June 12, 2021

समु्द्र (Sea) में जहाज डूबा, नौसेना ने 146 की बचाई जान, 130 लापता

मुंबई, सीएनए। अरब सागर में आए चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ के कारण समु्द्र (Sea) में अनियंत्रित होकर बहे एक बजरे पर सवार 146 लोगों को भारतीय नौसेना ने बचा लिया है और बाकियों की तलाश अभी जारी है।

इससे पहले, सोमवार को निर्माण कंपनी ‘एफकान्स’ के बंबई हाई तेल क्षेत्र में अपतटीय उत्खनन के लिए तैनात दो बजरे लंगर से खिसक गए और वे समुद्र (Sea) में अनियंत्रित होकर बहने लगे थे, जिसकी जानकारी मिलने के बाद नौसेना ने तीन फ्रंटलाइन युद्धपोत तैनात किए थे। इन दो बजरे पर 410 लोग सवार थे।

146 को बचाया गया

इन दो बजरे की मदद के लिए आईएनएस कोलकाता, आईएनएस कोच्चि और आईएनएस तलवार को तैनात किया गया था। नौसेना के एक प्रवक्ता ने मंगलवार सुबह कहा, ‘‘ समुद्र (Sea) में बजरे पी305 से बेहद चुनौतीपूर्ण स्थिति में कुल 146 लोगों को बचाया गया है।’ उन्होंने बताया कि अन्य लोगों को बचाने के लिए खोज एवं बचाव (एसएआर) अभियान पूरी रात जारी था।

इसे भी पढ़े-

उन्होंने कहा, ‘‘ वहीं, एक अन्य घटना में आईएनएस कोलकाता ने पोत वर प्रभा के ‘लाइफ राफ्ट’ से भी दो लोगों को बचाया और पी305 के चालक दल के सदस्यों को बचाने के लिए आइएनएस कोच्चि के साथ खोज एवं बचाव कार्य में जुट गया।’’ मौसम विभाग ने जानकारी दी कि गुजरात तट से टकराने के बाद ताउते तूफान अब कमजोर पड़ गया है। वहीं गुजरात में दो लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा चुका है। ताउते से महाराष्ट्र में छह लोगों की मौत हो गई है। (Sea)

किस जहाज में कितने फंसे: मुंबई से 175 किलोमीटर दूर हीरा फील्ड्स में जहाज बार्ज पी-305 पर सवार 273 लोगों में  177 को बचा लिया गया है। नौसेना के प्रवक्ता मेहुल कर्णिक ने बताया कि बार्ज गाल कंस्ट्रक्टर पर 137 लोग फंसे हैं। यहां बचाव के लिए आपात नौका वाटर लिली भेजी गई है। सीजीएस सम्राट की भी मदद ली जाएगी। इस जहाज 38 लोगों को बचाया गया है।

आईएनएस तलवार की मदद: वहीं सागर भूषण पर 101 और बार्ज एसएस-3 पर 196 लोग फंसे हुए हैं। आईएनएस तलवार को यहां बचाव के लिए भेजा गया है। नौसेना के सर्विलांस एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर के जरिए भी बचाव अभियान पर नजर रखी जा रही है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

लेटेस्‍ट