10.7 C
Nainital
Thursday, April 22, 2021

spot_img

Saudi ने भारत समेत 20 देशों के यात्रियों पर लगाया प्रतिबंध, जाने कारण

रियाद, सीएनए। जी, आप ने सही पढ़ा सऊदी (Saudi) अरब ने भारत पाकिस्‍तान सहित 20 देशों के नागरिकों को यात्रा करने पर प्रतिबंध लगया दिया है। एैसा उस ने जानते है क्‍यों किया है ऐसा उस ने कोराना पर काबू पाने के लिए किया है।

जब से कोराेना के नए रूप आया है तब से कई देशो ने एहतियातन ये कदम उठाए है। इससे पहले भारत भी ब्रिटेन से आने व जाने पर प्रतिबंध लगया दिया था।हालांकि इस यात्रा प्रतिबंध में राजनयिकों, सऊदी नागरिकों, डॉक्‍टरों और उनके परिवार को छूट दी गई है। सऊदी (Saudi) अरब के इस प्रतिबंध से कई भारतीय प्रभावित हो सकते हैं जो सऊदी अरब में काम करते हैं।

सऊदी ने कहा क‍ि यह प्रतिबंध अल्‍पकालिक है और बुधवार रात 9 बजे से यह यात्रा प्रतिबंध लागू होगा। यह प्रतिबंध पड़ोसी म‍िस्र, यूएई, लेबनान, जर्मनी, ब्रिटेन, आयरलैंड, इटली, अमेरिका आदि शामिल हैं। इस यात्रा प्रतिबंध में कहा कि सऊदी अरब सरकार यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगी कि इन देशों के साथ सप्‍लाइ चेन बनी रहे और जहाजों का आना-जाना जारी रहे।

पाकिस्‍तान से लोगों के आने पर प्रतिबंध लगाया

Saudi सरकार ने कहा कि देश के नागरिकों, राजनयिकों और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों तथा उनके परिवार को इन देशों से आने की अनुमति होगी लेकिन उन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के बचाव के नियमों का पालन करना होगा। उधर, पाकिस्‍तान इंटरनैशनल एयरलाइंस ने बताया कि सऊदी अधिकारियों ने मंगलवार रात से पाकिस्‍तान से लोगों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

इसे भी पढ़े- Mahapanchayat के दौरान स्टेज टूटा, टिकैत व कई नेता मंच से गिरे

सऊदी (Saudi) ने यह यात्रा प्रतिबंध ऐसे समय पर लगाए हैं जब सऊदी अरब के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री तौफिक अल-रबियाह ने रविवार को चेतावनी दी कि अगर लोगों ने स्‍वास्‍थ्‍य प्रतिबंधों का पालन नहीं किया तो नए कोरोना वायरस प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। बता दें कि भारत और पाकिस्‍तान से लाखों की तादाद में लोग सऊदी अरब में काम करते हैं। इस ताजा प्रतिबंध का असर उन पर पड़ सकता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

7,500FansLike
2FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

लेटेस्‍ट