Tuesday, February 27, 2024
Homeकारोबाररिलायंस जियो 15 अगस्त तक पूरे भारत में लॉन्च कर सकती है...

रिलायंस जियो 15 अगस्त तक पूरे भारत में लॉन्च कर सकती है 5जी सेवाएं

रिलायंस जियो ने 15 अगस्त को देशभर में 5जी सेवाएं शुरू करने का संकेत दिया है। रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने इस बारे में संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि पूरे भारत में 5जी रोलआउट के साथ स्वतंत्रता का अमृत उत्सव मनाया जाएगा। आकाश अंबानी के मुताबिक, जियो यूजर्स को वर्ल्ड क्लास, किफायती 5जी और 5जी इनेबल्ड सर्विसेज मुहैया कराएगी। स्पेक्ट्रम नीलामी के दौरान कंपनी ने इतना स्पेक्ट्रम खरीदा है कि वह देश में बड़े पैमाने पर 5जी सेवाएं शुरू कर सकती है।

5G की नीलामी हाल ही में समाप्त हुई है। अब Reliance Jio पूरे देश में 5G लाने की तैयारी में है। कंपनी ने 5जी प्लान और टेस्ट के बारे में ज्यादा जानकारी साझा नहीं की। जबकि वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल जैसी अन्य टेलीकॉम कंपनियों की खबरें सामने आती रहीं।

जियो ने नीलामी में खर्च किए 88,078 करोड़

इस स्पेक्ट्रम नीलामी में टेलीकॉम कंपनी ने 88,078 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए हैं। इसके कारण इसमें एयरवेव्स भी होती हैं जो अन्य टेलीकॉम कंपनियों के पास नहीं होती हैं। Jio एकमात्र टेलीकॉम कंपनी है जिसके पास वर्तमान में 700 MHz एयरवेव्स हैं। इससे अन्य टेलीकॉम कंपनियों को फायदा होगा।

अब आकाश अंबानी ने 5जी लॉन्च के बारे में साफ तौर पर बात की है। लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या Jio इसे लागू कर पाता है। क्योंकि भारत में अभी तक 5G नेटवर्क नहीं है। अब तक सभी 5G नेटवर्क परीक्षण के लिए थे, जिसके लिए दूरसंचार विभाग (DoT) ने स्पेक्ट्रम प्रदान किया था। हमें इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए इंतजार करना होगा। इसके लिए यूजर्स को 5जी सिम की भी जरूरत होगी। इसके अलावा, अगर वे ऐसा करने में सफल होते हैं, तो उन्हें अन्य दूरसंचार कंपनियों पर फायदा होगा।

इसे भी पढ़े-होलाष्टक 10 मार्च से, जानें क्यों नहीं किए जाते Holashtak में शुभ कार्य

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments