Thursday, February 22, 2024
Homeराज्‍यों की खबरेंउत्‍तराखंडपद्मपुरी चिकित्सालय में बनी पैथोलाॅजी लैब का शुभारम्‍भ तीन दिसम्‍बर को

पद्मपुरी चिकित्सालय में बनी पैथोलाॅजी लैब का शुभारम्‍भ तीन दिसम्‍बर को

नैनीताल (सीएनए)। डीएम के प्रयासों से पद्मपुरी चिकित्सालय में 7 लाख की लागत से पैथोलाॅजी लैब स्थापित कर दी गई है। इस लैब का शुभारम्भ आगामी 3 दिसम्बर को सचिव समाज कल्याण एवं जनपद प्रभारी सचिव एल फैनई द्वारा किया जायेगा।

बताते चले कि जनपद के दुर्गम पदमपुरी व आसपास के इलाके के लोगोें की इस लैब मे हिमोग्लोबिन, टीएलसी-डीएलसी, ब्लड शुगर, एसजीपीटी (लीवर) क्लस्ट्रोल प्रोफाइल, टाइफाइड आदि की जाचेेंें की जायेगी। पहले इन जांचो को कराने के लिए इस क्षेत्र के लोगों को हल्द्वानी जाना पडता था। इस लैब के चालू हो जाने से यहां के वाशिंदो के धन व समय की बचत होगी और पदमपुरी अस्पताल मे ही उनको ईलाज मिल सकेगा।

गौरतलब है कि जिलाधिकारी बंसल ने नवम्बर प्रथम सप्ताह में पद्मपुरी चिकित्सालय का निरीक्षण किया था व तीन सप्ताह के भीतर चिकित्सालय में पैथोलाॅजी लैब प्रारम्भ करने का वादा किया। श्री बंसल ने अपना वादा पूरा किया व 20 दिन में पद्मपुरी चिकित्सालय में पैथोलीजी लैब की स्थापना कर दी। लैब के सुचारू संचालन हेतु वहां पर लैब तकनीशियन की तैनाती कर दी गई है साथ ही लैब हेतु पर्याप्त  उपकरण भी दिये। उन्होने क्षेत्रीय जनता से अपील की वे अब अपनी सभी प्रकार की जाॅचे अपने नजदीकी चिकित्सालय पद्मपुरी में ही कराये।

उन्होने कहा कि छोटी-छोटी जांचें कराने के लिए दुर्गम इलाकों के मरीजाेंं को हल्द्वानी शहर का रूख करना पडता है, जिससे उनके समय और धन की बर्बादी होती है। इसी तथ्य को संज्ञान मे रखते हुये जिलाधिकारी श्री बंसल ने गुजरे समय मे राजकीय चिकित्सालय गरमपानी में आधुनिकतम पैथोलॅाजी लैब, एक्सरे मशीन तथा अल्ट्रासाउन्उ की व्यवस्था की थी जिसका परिणाम यह हुआ की गरमपानी चिकित्सालय मे पहले केेवल 15 से 20 मरीज आ रहे थे आज वह संख्या बढकर लगभग 100 से 250 हो गई है।

नवम्बर मे जिलाधिकारी ने राजकीय चिकित्सालय पदमपुरी का किया था निरीक्षण

बीते नवम्बर मे जिलाधिकारी ने राजकीय चिकित्सालय पदमपुरी का निरीक्षण किया। निरीक्षण मे श्री बंसल को स्थानीय लोगों ने बताया गया कि चिकित्सालय  में किसी भी प्रकार की पैथोलाजी लैब ना होने के कारण मरीजों को दूर शहरों मे जाकर जांच करानी पड रही है। इस पर जिलाधिकारी बंसल ने जनस्वास्थ्य के मद्देनजर तत्काल निर्णय लिया और उन्होने कहा कि इस चिकित्सालय में तीन सप्ताह के भीतर सभी सुविधाओं से लैस पैथोलाजी लैब शुरू कर दी जायेगी फिर दूरदराज के लोगों को जांच कराने के लिए कही दूर नही जाना पडेगा। पैथोलाॅजी रिपोर्ट के अध्ययन के बाद चिकित्सक को भी आसानी रहती है और बेहतर इलाज मरीजों को मिल सकेगा।

उन्होेने कहा कि स्थापित होने वाली लैब के लिए टैक्नीशियन की व्यवस्था उपनल के माध्यम से की जायेगी। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार पदमपुरी चिकित्सालय मे अल्ट्रासाउन्ड तथा एक्सरे मशीन की जल्द व्यवस्था की जायेगी इन दोनेा उपकरणो की क्रय के लिए शासन स्तर पर आदेश जारी कर दिये गये हैं।  बंसल ने कहा कि हमारा प्रयास है कि जिले के सुदूरवर्ती इलाकों मे रह रहे लोगोें को बेहतर जनस्वास्थ की सुविधायेंं मिलें। बंसल का मानना है कि प्रत्येक नागरिक समाज व राष्ट्र की धरोहर है। स्वस्थ्य शरीर मे ही स्वस्थ्य मष्तिस्क रहता है। स्वस्थ्य व्यक्ति ही रचनात्मक एवं सृजनात्मक कार्यो को अंजाम दे सकता है जो कि विकास के लिए आवश्यक एवं महत्वपूर्ण है।

ताजा खबरों के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments