Saturday, April 13, 2024
HomeकारोबारUPI से एक दिन में बस इतने पैसे कर सकेंगे ट्रांसफर, जानें...

UPI से एक दिन में बस इतने पैसे कर सकेंगे ट्रांसफर, जानें UPI की नई सीमा

UPI से एक दिन में बस इतने पैसे कर सकेंगे ट्रांसफर, जानें UPI की नई सीमा जी, हां आजकल सभी लोग बैंक का काम, डिटीएच र‍िचार्ज, मोबाइल र‍िचार्ज, यहा तक की शॉप‍िग भी घर बैठे कर रहे है एक तरह से यह कहा जा सकता है की आम से खास लोग ड‍िजिटल युग में जी रहे है। सारे काम घर बैठे ही हो जा रहे है वो भी मोबाइल से ही।

हमारे देश में 2016 में पेश किया गया था UPI

2016 में UPI ने देश में छोटी रहड़ी से लेकर बड़े से बड़े मॉल तक ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा दी। भुगतान UPI से आसानी से किया जा सकता है। इससे भुगतान बहुत आसानी से किया जा सकता है। आज यूपीआई बहुत लोकप्रिय हो चुकी है। 2016 में हमारे देश में शुरू हुआ यूपीआई ने भारत सहित दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है। अब फ्रांस, यूएई, सिंगापुर, नेपाल, श्रीलंका, भूटान, ओमान, कतर, रूस और मॉरीशस भी UPI सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं।

यूपीआई की Popularity में हुआ दमदार इज़ाफ़ा

NPCI, नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, यूपीआई की लोकप्रियता का एक बड़ा हिस्सा है। एक आंकड़ा बताता है कि 2022 में भारत में UPI से 1.53 ट्रिलियन डॉलर का ट्रांजेक्शन हुआ, जो इसे काफी अपनाया गया है। यूपीआई की लोकप्रियता बढ़ने के साथ ही इसका इस्तेमाल भी काफी बढ़ा है।

जान लीजिये Daily UPI Limit

ऐसे में, अगर आप भी यूपीआई ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको डेली UPI लिमिट के बारे में भी पता होना चाहिए। भारत में एक लाख रुपये की अधिकतम यूपीआई सीमा है। Google Pay, PhonePe और Amazon Pay जैसे कई भुगतान ऐपों के लिए यह सीमा समान है। यदि आप एक ऐप से एक लाख रुपये भेजते हैं, तो आप उसी दिन दूसरे ऐप से अधिक राशि नहीं भेज सकते। यदि आपने एक ही नंबर से कई ऐप्स का खाता बनाया है, तो भी आपके पास एक लाख रुपये की कुल राशि होगी।

इसे भी पढ़े-होलाष्टक 10 मार्च से, जानें क्यों नहीं किए जाते Holashtak में शुभ कार्य

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments