Friday, July 1, 2022
Homeलेख/सम्‍पादकीयबिना टिकट भी अब कर सकते हैं ट्रेन से सफर, रेलवे ने...

बिना टिकट भी अब कर सकते हैं ट्रेन से सफर, रेलवे ने बनाया खास नियम

अब अगर आपको कभी अचानक यात्रा करना पड़ जाए और आपके पास टिकट नहीं है तब भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, आप बिना रिजर्वेशन भी यात्रा कर सकते हैं। पहले ऐसी स्थिति में बस तत्काल टिकट का ही विकल्प था। लेकिन उसमें भी टिकट मिल जाए, ये जरूरी नहीं है। ऐसे में आज आपको रेलवे का एक खास नियम बताते हैं, जिससे आप बिना रेल टिकट भी यात्रा कर सकते हैं।

प्लेटफॉर्म टिकट पर यात्रा

रेलवे के नियम के अनुसार, अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं। आप बहुत ही आसानी से टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं। यह नियम रेलवे ने ही बनाया है। इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत TTE से संपर्क करना होगा। फिर TTE आपके गन्तव्य स्थल तक की टिकट बनाएगा।

ये भी पढ़ें- अफगानिस्तान में आया 6.1 तीव्रता का भूकंप, 1000 की मौत, 1500 गंंभीर रूप से घायल

सीट खाली नहीं होने पर भी है विकल्प

ट्रेन में सीट खाली नहीं होने पर TTE आपको रिजर्व सीट देने से मना कर सकता है । लेकिन, यात्रा करने से नहीं रोक सकता। अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है ऐसी स्थिति में यात्री से 250 रुपए पेनाल्टी चार्ज के साथ आप यात्रा का कुल किराया देकर टिकट बनवा लें। रेलवे के ये जरूरी नियम जो आपको जरूर जानना चाहिए।

प्लेटफॉर्म टिकट की वैल्यू

प्लेटफॉर्म टिकट यात्री को ट्रेन में चढ़ने का पात्र बनाता है। इसके साथ यात्री को उसी स्टेशन से किराया चुकाना होगा, जहां से उसने प्लेटफॉर्म टिकट लिया है। किराया वसूलते वक्त डिपार्चर स्टेशन भी उसी स्टेशन को माना जाएगा। और सबसे बड़ी बात कि आपको किराया भी उसी श्रेणी का देना होगा जिसमें आप सफर कर रहे होंगे।

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

you're currently offline