Sunday, June 26, 2022
Homeदेश-विदेशअब बस एक click पर जाने आप के नाम पर चल रहे...

अब बस एक click पर जाने आप के नाम पर चल रहे है कितने नम्‍बर, जाने कैसे

नई दिल्ली, सिटी न्‍यूज एर्लट। भारत सरकार ने मोबाइल नम्‍बर से हो रहे फ्राड को रोकने व उसके सही उपयोग के लिए सरकार ने एक नया पोर्टल जारी किया है। (click) इस पोर्टल पर कोई भी लाग इन कर जान सकता है कि उसके नाम पर कितने नम्‍बर रजिस्‍टर्ड है। वह चाहे तो उस नम्‍बर को ब्‍लाक भी करा सकता है। ये सुविधाएंं इसी एक पोर्टल पर ही उपलब्‍ध है।

सरकार ने यह कदम इस लिए उठाया क्‍यों कि अभी हाल के कुछ दिनों में आधार कार्ड (Aadhar Card) की संख्या पर किसी को भी मोबाइल नंबर जारी होने के कुछ मामले सामने आए है। यह मामले इसलिए सामने आए क्योंकि फिंगर प्रिंट के साथ ईकेवाईसी (e Kyc) की प्रक्रिया का तोड़ निकालना आसान है।

दूरसंचार विभाग ने शुरु किया पोर्टल

अब इस समस्या को दूर करने और सिम कार्ड के दुरुपयोग और उसके साथ हो रही धोखाधड़ी से बचने के लिए, दूरसंचार विभाग ने हाल ही में एक पोर्टल शुरू किया है जो किसी भी आधार कार्ड नंबर पर अलॉट किए गए नंबर्स के बारे में जानकारी दे सकेगा। (click) इस पोर्टल का नाम टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) है।

दूरसंचार विभाग (DoT) ने TAFCOP वेबसाइट पर उल्लेख किया है कि ‘इस वेबसाइट को सब्सक्राइबर्स की मदद करने, उनके नाम पर एक्टिव मोबाइल कनेक्शन की संख्या के बारे में जानने और उनके अतिरिक्त मोबाइल कनेक्शन को नियमित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिए विकसित किया गया है।’ (click)

ऐसे करें चेक

1. आप टेलीकॉम एनालेटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन पोर्टल – https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाएं

2. फिर अपना मोबाइल नंबर एंटर करें।

3. फिर ओटीपी रिक्वेस्ट पर क्लिक करना होगा।

4. फिर वैलिड ओटीपी एंटर करें।

5. इसके बाद आधार नंबर से जुड़े सभी नंबर वेबसाइट पर दिखेंगे।

6. इन नंबरों की लिस्ट में से आप उन नंबरों की रिपोर्ट कर सकते हैं और ब्लॉक करा सकते हैं, जो उपयोग में नहीं है या जिनकी आपको जरूरत नहीं है। अगर आपको किसी नंबर पर संदेह है तो आप उसे रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

एक आधार संख्या पर जारी किए गए नौ से अधिक नंबर वाले लोगों को एक एसएमएस भेजा जाएगा। सरकारी नियमों के अनुसार, एक मोबाइल ग्राहक अपने नाम पर अधिकतम नौ मोबाइल कनेक्शन रजिस्टर कर सकते हैं। (click)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

you're currently offline