Tuesday, November 29, 2022
Homeदेश-विदेशearthquake के झटकों से हिले पूर्वोत्‍तर के राज्‍य, लोग घरों से बाहर...

earthquake के झटकों से हिले पूर्वोत्‍तर के राज्‍य, लोग घरों से बाहर निकले

नई दिल्‍ली, सीएनए। आज सुबह पूर्वोत्‍तर के कई राज्‍यों जैसे बिहार, असम, उत्तर बंगाल और हरियाणा में भूकंप (earthquake) के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप से अबतक जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है।

लोग बताते है कि सुबह में लोग अभी जागे ही थे कि उनको धरती हिलने का अहसास हुआ। भूकंप के ये हल्के झटके बिहार के मुंगेर, कटिहार, किशनगंज, भागलपुर, पूर्णिया, खगड़िया समेत कई इलाकों में लोगों महसूस किया है। बिहार में भूकंप के झटके सुबह करीब 7:55 के आसपास आये हैं।

कटिहार में भूकंप के झटके के कारण लोग घर से दौड़ कर बाहर निकले। हालांकि राहत की बात ये रही कि ये झटके बेहद कम समय के लिए लोगों ने महसूस किया। जब तक लोग यह समझ पाते कि झटका भूकंप का है तब तक यह कंपन खत्म हो चुका था। सुबह में आये भूकंप के झटके उत्तर बिहार के जिलों में अधिक महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटकों के बाद एहतियात के तौर पर लोग काफी देर तक अपने घरों के बाहर ही रहे।

असम में भी महसूस किए गए झटकें

आज सुबह असम के गुवाहाटी समेत पूर्वोत्तर इलाके में भूकंप (earthquake) का बड़ा झटका महसूस किया गया है। जानकारी के मुताबिक 7 बजकर 55 मिनट पर आए इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.4 बताई जा रही है और भूकंप का केंद्र बिंदु असम का सोनितपुर बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि लगातार तीन झटके महसूस किए, जिसमें से पहला झटका कई मिनट तक महसूस किया गया है। भूकंप की खबर मिलते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए हैं।

भूकंप (earthquake) से अबतक जान-माल के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है। वहीं, अधिकारियों के मुताबिक, असम में एक के बाद एक तीन भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिनमें से 6.4 तीव्रता का भूकंप सबसे तेज था। भूकंप के ये तेज झटके असम के साथ मेघालय और दक्षिणी बंगाल में भी महसूस किए गए हैं।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने दो तस्वीरें शेयर की है और साथ ही एक वीडियो भी शेयर किया है। इसमें भूकंप के तेज झटकों से होने वाला नुकसान दिख रहा है। तस्वीरों में घर की दीवारें टूटकर जमीन पर गिरी नजर आ रही हैं।

इसे भी पढ़े-पीपीई किट पहने Ambulance चालक ने किया डांस, बरातियों की सांस अटकी 

आज सुबह आए इस भूकंप (earthquake) का प्रभाव असम समेत उत्तर बंगाल में महसूस किया गया है। असम के सीएम सर्वानंद सोनोवाल ने बताया कि आज सुबह असम में भूकंप के तेज झटके आए हैं। मैं प्रार्थना करता हूं कि हमसब ठीक रहें। सभी जिलों से जानकारी लेने की कोशिश की जा रही है। सबलोगों से अपील है कि अलर्ट रहें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

you're currently offline