Tuesday, May 14, 2024
Homeदेश-विदेशindia ने यूके से आने वाली फ्लाइटाें पर लगाया रोक

india ने यूके से आने वाली फ्लाइटाें पर लगाया रोक

नई दिल्‍ली, सीएनए। कोरोना वायरस का नया रूप ब्रिटेन में सामने आने से भारत (India) सहित दुनिया के बड़े देशों में दहशहत का माहौल हो गया है। ऐसे में भारत ने भी ऐतिहान जरुरी व आवश्‍यक कदम उठाते हुए यूके से आने वाले उड़ानों पर अस्‍थायी रोक लगा दी है।

भारत (India) में यूनाइटेड किंगडम से भारत आने वाली सभी फ्लाइट्स 22 दिसंबर की रात 11.59 बजे से लेकर 31 दिसंबर की रात 11.59 बजे तक स्‍थगित रहेंगी। सरकार ने यह कदम यूके में नए स्‍ट्रेन के सामने आने से उपजे हालात को देखते हुए लिया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने इसे लेकर एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक बुलाई थी। जिसके बाद यूके से आने वाले उड़ानों पर अस्‍थायी रोक लगाने का फैसला हुआ। दिल्‍ली और राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्रियों ने भी केंद्र से ऐसा फैसला करने को कहा था।

यूके से आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट्स पर अनिवार्य रूप से टेस्‍ट कराना होगा

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी ट्रां‍जिट फ्लाइट्स से यूके से आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट्स पर अनिवार्य रूप से टेस्‍ट कराने को कहा है यह फैसला कोविड के नए स्‍ट्रेन को भारत में फैलने से रोकने के लिए किया है। 22 दिसंबर की रात 11.59 बजे से पहले टेकऑफ कर चुकी फ्लाइट्स या उससे पहले टेकऑफ करने वाली फ्लाइट्स के यूके पैसेंजर्स को भारत में RT-PCR टेस्‍ट कराना होगा।

इसे भी पढ़े- ICC ने जारी किया महिला वर्ल्ड कप का शेड्यूल

कोरोना के इस नए रूप का दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड और लंदन में मामलों में भारी योगदान देखा गया है। इसी के बाद, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने अपने शीर्ष सलाहकारों की एक आपात बैठक बुलाई थी। इस संयुक्त निगरानी समूह की अध्यक्षता स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक ने की। आपातकालीन बैठक में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR), विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रतिनिधि और अन्य लोग शामिल हुए।

आप को बताते चले कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 19 दिसंबर को घोषणा की थी कि वायरस के नये वैरिएंट के फैलने की क्षमता 70 प्रतिशत ज्यादा हो सकती है। उनके स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा कि नया वैरिएंट ‘नियंत्रण से बाहर’ है। ब्रिटेन में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 35,928 रही। कोरोना वायरस के नए स्वरूप का प्रसार तेजी से हो रहा है और 326 और मरीजों की मौत के साथ ही मरने वालों की संख्या बढ़कर 67,401 हो गई। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे कोई साक्ष्य नहीं हैं कि यह ज्यादा जानलेवा है या टीके को लेकर यह अलग तरह की प्रतिक्रिया देगा।

इन देशों ने भी ब्रिटेन से आने वाले विमानों पर लगा दी है रोक

बता दें की भारत (India) सहित जर्मनी, इटली, बेल्जियम, डेनमार्क, बुल्गारिया, आयरिश रिपब्लिक, तुर्की और कनाडा पहले ही ब्रिटेन से विमानों की आवाजाही पर रोक लगा चुके थे। फ्रांस ने भी ब्रिटेन के लिये अपनी सीमाएं बंद करने का फैसला किया है। ब्रिटेन में श्रेणी-4 के सख्त लॉकडाउन को लागू किया गया है और सभी अनावश्यक यात्राओं व कार्यक्रमों पर प्रतिबंध है। जिन अन्य देशों और क्षेत्रों ने ब्रिटेन की यात्रा पर प्रतिबंध लगाया है उनमें हांगकांग, इजराइल, ईरान, क्रोएशिया, अर्जेंटीना, मोरक्को, चिली और कुवैत शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments