Sunday, September 25, 2022
Homeलाइफस्टाइलघरेलू नुस्खेक्‍या आप जानते है कच्‍चा paneer खाने के फायदे अगर नही जानते...

क्‍या आप जानते है कच्‍चा paneer खाने के फायदे अगर नही जानते जाने

Raw paneer स्‍वाद में टेस्‍टी होने के साथ-साथ शरीर के लिए फायदेमंद भी होता है। लेकिन क्‍या आप को यह पता है कि कच्‍चा पनीर खाने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर हो जाते है। कच्‍चा पनीर आप के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा देता है जिससे हम लोग स्‍वस्‍थ्‍य रहते है। तो चलिए आप को बताते है कच्‍चा पनीर खाने के कुछ फायदें।

नास्‍ता और लंच से पहलेे खाए पनीर 

नाश्ता और लंच करने से 1 घंटा पहले कच्चे पनीर (raw paneer) का सेवन करें। इससे आप दिनभर ओवरइटिंग से बचे रहते हैं। एक्सरसाइज के कुछ घंटों बाद भी पनीर का सेवन फायदेमंद होता है। इसके अलावा रात को सोने से 1 घंटा पहले भी पनीर का सेवन करें। क्योंकि सोते समय शरीर को खाना डाइजेस्ट करने के लिए प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है और इसमें भरपूर प्रोटीन होता है।

raw paneer खाने के फायदे मजबूत हड्डियां- कच्चे पनीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है। इसलिए रोजाना इसका सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके साथ ही इसे खाने से जोड़ों के दर्द से भी आराम मिलता है।

फाइबर से भरपूर- फाइबर की कमी होने पर आपको कमजोर इम्यून सिस्टम, बावसीर, कोलेस्ट्रोल, कब्ज और शुगर लेवल बढऩा जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपके शरीर में फाइबर की कमी है तो रोज इसका सेवन करें। दिन में कम से कम 1 बार कच्चा पनीर खाने से आपके शरीर में फाइबर की कमी पूरी हो जाएगी।

पाचन क्रिया होती है मजबूत

कच्चा पनीर खाने से आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है, जिससे आप पेट से जुड़ी समस्याओं से बचे रहते हैं। कच्चे पनीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जोकि डायबिटीक पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना इसका सेवन करने से आपकी शुगर कंट्रोल में रहती है।

मानसिक तनाव- दिनभर काम करने के बाद स्ट्रेस और थकावट होना तो आम है लेकिन 1 बाउल कच्चा पनीर खाने से आपकी सारी थकावट दूर हो जाती है। इसलिए जब भी आपको स्ट्रेस या थकावट महसूस हो, कच्चे पनीर का सेवन करें। 

इसे भी पढ़े- पहली, दूसरी नही चौथी डोज (fourth dose) लगने पर कोरोना से मिल सकती है निजात

शारीरिक कमजोरी- प्रोटीन के साथ-साथ इसमें कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं। इसलिए रोज कच्चा पनीर खाने से आपके शरीर की कमजोरी दूर होती है। इसके अलावा इसका सेवन मांसपेशियों को भी स्थिर रखता है। 

मोटापे से छुटकारा

प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा कच्चे पनीर (raw paneer) में लीनोलाइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर में फैट बर्निंग प्रॉसेस तेज होता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए अपनी डाइट प्लान में कच्चा पनीर जरूर शामिल करें।

कैंसर से बचाव -आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन कच्चे पनीर का सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है। रोजाना कच्चा पनीर खाने से शरीर में कैंसर सेल्स की ग्रोथ रूक जाती है, जिससे आप आप इसके खतरे से बचे रहते हैं। 

दांत बनाए मजबूत- प्रोटीन और कैल्शियम होने के कारण इसका सेवन दांतो को मजबूत बनाता है। इसके अलावा इससे आप दांतों से खून आना, कैविटी और दांतों में दर्द से भी बचे रहते हैं। 

दिल की बीमारियों को रखें दूर- इसका सेवन धमनियों में होने वाली रूकावट को भी रोकता है, जिससे दिल की कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा इससे शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

you're currently offline