Thursday, February 22, 2024
Homeराज्‍यों की खबरेंउत्‍तर प्रदेशजिला उद्यान अधिकारी ने किया Vindhyavasini Park का निरीक्षण

जिला उद्यान अधिकारी ने किया Vindhyavasini Park का निरीक्षण

गोरखपुर (सीएनए)। किसानों को दिए जाने वाले विजू और कलमी पौधों की यथास्थिति और पार्क की साफ-सफाई को जानने के लिए गोरखपुर जिला उद्यान अधिकारी बलजीत सिंह ने आज Vindhyavasini Park पार्क का औचक निरीक्षण किया।

बलजीत सिंह ने बताया कि अभी आम के पौधों को लगाया गया है जिसमें से कुछ पौधे किसानों को मुफ्त वृक्षा रोपण के लिए और कुछ पौधे बिक्री हेतु रखे जाते हैं । इन छोटे पौधों की देखरेख करीब 1 साल तक की जाती है, उसके बाद यह पौधे वितरित किए जाते हैं।

कुछ संकर नस्ल के पौधों की तकनीकी बुवाई भी की जाती है जिनमें लगभग 6 महीने का समय लग जाता है। सरकार द्वारा चलाए जा रहे वृक्षारोपण के विशेष कार्यक्रम में गोरखपुर ने हमेशा बढ़-चढ़कर अपना योगदान दिया है और इसी परिपेक्ष में अधिक से अधिक पौधों की तकनीक की बुवाई की जा रही है।

इसे भी पढे- Saamoohik Vivaah: सभी गरीब बेटियों के हाथ होंगे पीले

जिला उद्यान विभाग के विजय प्रकाश शुक्ला ने बताया कि जिला उद्यान विभाग आम के अलावा अमरुद नींबू आंवला लीची व अन्य फूल पौधों एवं इनकी शंकर जातियों का उत्पादन तथा विक्रय भी करता है।

इन पेड़ पौधों और फूल पत्तियों में एक वर्षीय एवं बहुवर्षीय ,सभी प्रकार के पौधे रहते हैं। पौधों के तैयार हो जाने के बाद किसानों को उचित दर पर दिया जाता है और सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के अंतर्गत निशुल्क वितरण भी होता है।

ताजा खबरों के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments