14.8 C
Nainital
Saturday, June 12, 2021

Cyclone Yaas हुआ गंभीर इन राज्‍याें में मचा सकता है तबाही

कोलकाता, सीएनए: चक्रवाती तूफान यास (Cyclone Yaas) लगातार खतरनाक होता जा रहा है और पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा में अब तेजी से बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में इसके अति गंभीर श्रेणी वाले चक्रवात में परिवर्तित होने का अनुमान है।

26 मई की सुबह तक यास (Cyclone Yaas) बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटवर्ती इलाकों में दस्तक देगा और कल दोपहर को ओडिशा के पारादीप और बंगाल के सागर द्वीप के बीच से बालासोर के पास से गुजरेगा। इस दौरान यास गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है।

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा चक्रवाती तूफान की चेतावनी के मद्देनजर कलकत्ता उच्च न्यायालय ने 26 और 27 मई को सूचीबद्ध सभी मामलों को रद्द कर दिया है।

इस चक्रवात से निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीम के साथ ही नौसेना, वायुसेना व केंद्रीय एजेंसियों तथा बंगाल व ओडिशा की सरकारों ने  युद्धस्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। नौसेना ने राहत कार्यो के लिए चार युद्धपोत और कुछ विमान तैयार कर लिए हैं जबकि वायुसेना भी 11 परिवहन विमानों और 25 हेलीकॉप्टर के साथ चक्रवात से निपटने के लिए मुस्तैद है।

इसे भी पढ़े-Cyclone Tauktae: चक्रवात ने मुबई में मचाई तबाही बढ़ा गुजरात की ओर

वहीं, तटवर्ती इलाकों में लाउडस्पीकर के जरिए लोगों को सतर्क किया जा रहा है। रेलवे स्टेशनों व कार शेड में ट्रेनों को चेन से बांध दिया गया है तो वहीं पूर्व और दक्षिण पूर्व रेलवे ने 25 से 27 मई तक विभिन्न ट्रेनों को रद कर दिया है। इसके साथ ही कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमानों को भी चेन से बांधा गया है और पोर्ट पर भी बड़े पोत को चेन से बांधा गया है।

इन राज्यों में दिखेगा Cyclone Yaas का असर

मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात का सबसे ज्‍यादा असर तटीय ओडिशा और पश्चिम बंगाल में देखने को मिलेगा। वहीं तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी इसका प्रभाव दिखाई देने की आशंका है। इन राज्यों के अलावा झारखंड और केरल के तटवर्ती इलाकों के कुछ हिस्‍से भी तक्रवाती तूफान से प्रभावित हो सकते हैं। असम और मेघालय में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

लेटेस्‍ट