14.8 C
Nainital
Saturday, June 12, 2021

सीएम ने की UP Board की 12वीं की परीक्षाएं रद्द, प्रमोट होंगे छात्र

लखनऊ, सीएनए। यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने यूपी बोर्ड (UP Board) की 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा के साथ हुई उच्चस्तरीय बैठक के बाद ये फैसला लिया गया।

इस बैठक में शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारी भी शामिल हुए थे। बैठक के बाद डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने इसका ऐलान किया। बता दें कि इससे पहले सीबीएसई ने भी 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने का ऐलान किया था। सीएम योगी ने इस फैसले का स्वागत किया था। जिसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि यूपी बोर्ड (UP Board) की परीक्षाएं भी रद्द की जा सकती हैं।

जाने क्या कहा डिप्टी सीएम ने?

बैठक के बाद डिप्टी सीएम ने पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा, “कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में कुछ समय लग सकता है। इस वजह से पीएम नरेंद्र मोदी ने अलग-अलग प्रदेशों की समीक्षा की थी। जिसके बाद केंद्र सरकार ने सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था।

इसे भी पढ़े- योगी सरकार ने बढ़ाया Corona curfew, 6 मई तक लागू रहेंगी पाबंदियां

आज हमने यूपी बोर्ड (UP Board) की 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया है। छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। 100 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुई है जब यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हो।”

क्या होगा नंबर का फॉर्मूला?

डिप्टी सीएम ने बताया कि 10वीं कक्षा में जिस तरह नंबरों का फॉर्मूला रखा गया है वो ही फॉर्मूला 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए अपनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 9वीं कक्षा के नंबर और 10वीं कक्षा के प्री बोर्ड के नंबर के औसत के आधार पर 10वीं के छात्रों को अंक दिये जाएंगे। अगर प्री बोर्ड के या 9वीं के नंबर नहीं होगे तो भी छात्र को प्रमोट किया जाएगा। भविष्य में छात्र के पास रेगुलर परीक्षा में बैठने का विकल्प भी होगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

लेटेस्‍ट