Wednesday, September 27, 2023
Homeदेश-विदेशकेन्‍द्र का रक्षाबंधन पर तोहफा, सभी के लिए 200 सौ सस्ता हुआ...

केन्‍द्र का रक्षाबंधन पर तोहफा, सभी के लिए 200 सौ सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

ओणम और रक्षाबंधन के मौके पर मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया। आज कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने घोषणा की कि सभी उपभोक्ताओं के लिए LPG सिलेंडर की कीमत 200 रुपये कम की जाएगी।

उन्होंने कहा, ”ओणम और रक्षा बंधन के मौके पर LPG सिलेंडर की कीमत 200 रुपये कम करने का फैसला किया गया।” यह बहनों के लिए बहुत बड़ा तोहफा है।” अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने सैकड़ों बहनों को तोहफा दिया। उज्ज्वला गैस योजना परियोजना के तहत 75,000 बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन मिलेगा। मुझे एक रुपया भी नहीं देना होगा। पाइप, भट्ठी और सिलेंडर निःशुल्क प्रदान किए जाते हैं। वैश्विक स्तर पर गैस की कीमतें बढ़ीं, लेकिन भारत में इसका प्रभाव कम था।

उज्वला योजना के तहत 200 लोगों का अनुदान आवंटित किया जा चुका है और आज से 200 लोगों को अलग से अनुदान मिलेगा. इसका मतलब है कि अब उज्वल योजना के तहत आने वालों को 400 रुपये का अनुदान मिलेगा। 33 करोड़ लोग गैस सिलेंडर से जुड़े हैं। वहीं, 75,000 नये कनेक्शन दिये जायेंगे. इस पर 7680 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

चंद्रयान की चर्चा

चंद्रयान-3 के बारे में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कैबिनेट ने वैज्ञानिकों की ऐतिहासिक उपलब्धि को मान्यता दी है। उन्होंने घोषणा की कि 23 अगस्त को हर साल राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस नामित किया जाएगा। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि चंद्रयान 3 की सफलता के लिए महिला वैज्ञानिक अहम हैं।

हमें इस पर गर्व है। उन्होंने आगे कहा कि चंद्रयान 3 की सफलता से भारत ने दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। आज पूरा देश चंद्रयान की सफलता का जश्न मना रहा है। चंद्रयान की सफलता न केवल भारतीय अंतरिक्ष मिशन से जुड़े लोगों के लिए एक उपलब्धि है, बल्कि पूरे भारत के लिए एक उपलब्धि है।

इसे भी पढ़े-होलाष्टक 10 मार्च से, जानें क्यों नहीं किए जाते Holashtak में शुभ कार्य

हमारे फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

you're currently offline