Monday, November 28, 2022
Homeराज्‍यों की खबरेंमध्‍यप्रदेशBird flu का कहर इतना सस्‍ता हुआ चिकन और अंडे

Bird flu का कहर इतना सस्‍ता हुआ चिकन और अंडे

भोपाल, सीएनए। पिछले साल काेरोना इस साल बर्ड फ्लू (Bird flu) ने मुर्गी पालन कारोबार की कमर तोड की रख दिया है। बर्ड फ्लू (Bird flu) की वजह से चिकन व अंडे की बिक्री में काफी गिरावट आ गई है।

दुकानदारों ने कहा कि पिछले 4 दिनों में बिक्री कम हुई है। पोल्ट्री बिजनेस के लोग इस डर से सहमे हैं कि अगर यहीं स्थिति रही तो भारी नुकसान होगा। पोल्ट्री फॉर्म के मालिक ने कहा कि हम चिकन और अंडे को लेकर आत्मनिर्भर हैं। भोपाल और पड़ोसी जिलों में आपूर्ति किए गए चिकन और अंडे का उत्पादन केवल भोपाल में होता है।

इसे भी पढे-Wife ने डेढ़ करोड़ लिए और पति को कर दिया आजाद

उन्होंने कहा कि भोपाल में लगभग 7 लाख अंडे का उत्पादन किया जाता है और खपत 4 लाख अंडे की है। बचे हुए अंडों की सप्लाई पड़ोसी जिलों में होती है। आम तौर पर भोपाल में अंडों की सप्लाई 555 रुपये सैकड़ा होता था। बर्ड फ्लू (Bird flu) की वजह से 450 रुपये के करीब पहुंच गया है। साथ ही खपत भी कम हो गई है।

चिकन के भाव में 50 फीसदी गिरावट

वहीं, चिकन दुकानदार ने कहा कि भोपाल में चिकन के भाव में 50 फीसदी तक गिरावट दर्ज की गई है। आम तौर पर 120 से 150 रुपये प्रति किलो बिकने वाला चिकन अभी 70 रुपये प्रति किलो है।

पोल्ट्री फॉर्म के मालिक राजेंद्र सिंह ने कहा कि बर्ड फ्लू (Bird flu) के साथ चिकन और अंडे के सेवन को जोड़ना गलत है। अरेरा कॉलोनी के सिद्धार्थ सिंह ने कहा कि आश्वासनों के बावजूद कुछ उपभोक्ताओं को संदेह है। सुरक्षित रहने के लिए लोग कुछ दिन तक सेवन से बच रहे हैं।

हालांकि कुछ लोग अभी भी पोल्ट्री उत्पादों का सेवन कर रहे हैं। एक ग्राहक ने कहा कि बिक्री में 50 फीसदी की कमी है। इसका मतलब यह भी है कि बड़ी संख्या में लोग बिना बीमार पड़े इसका सेवन कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

you're currently offline