10.7 C
Nainital
Thursday, April 22, 2021

spot_img

बिना हैवी मेकअप इन टिप्स से बढ़ाए अपनी चेहरे की खूबसूरती

महिलाओं की असली सुंदरता बिना मेकअप की ही दिखती है उसे ही नेचुरल ब्यूटी कहा जाता है। हालांकि, नेचुरल ब्यूटी न होने का कारण हमारे द्वारा ही बरती गईं लापरवाही होती है। जिस वजह से सुंदर दिखाने के लिए हमें तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का सहारा लेना पड़ता हैं।

कुछ ऐसी भी लड़कियां हैं जो बिना मेकअप करें भी काफी सुंदर नजर आती हैं। इसके पीछे की वजह उनका डेली लाइफ रूटीन हो सकता है। दरअसल, रोजाना कुछ नियम को अपनाकर आप अपनी सुंदरता को काफी बढ़ा सकते हैं। इससे आपका चेहरा दाग-धब्बा मुक्त और चमकदार हो सकता है।

ब्यूटी एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सुंदर दिखने के लिए जरूरी नहीं है की आप मेकअप का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से चेहरे की नेचुरल ब्यूटी खत्म होने लगती है। आज हम आपको इन्हीं कुछ अच्छी आदतों वाली टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको सुंदर बनाने में मददगार साबित हो सकती है, आइए जानते हैं।

ज्यादा पानी पीएं

पानी का ज्यादा सेवन करना न सिर्फ हमारे पेट को सेहतमंद बनाए रखने में मददगार साबित होता है बल्कि ये हमारी सुंदरता भी बढ़ता है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए रोजाना खाली पेट पानी का सेवन करना चाहिए। इसके लिए दिन में जितना ज्यादा पानी पी सकें उतना ज्यादा पीएं। इससे शरीर में जमे विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और त्वचा पर निखार आना शुरू हो जाता है। इसके अलावा झुर्रियां और दाग-धब्बे भी कम होने लगते हैं. साथ ही त्वचा में नमी बनी रहती है।

क्रीम या सीरम का इस्तेमाल करें

चमकदार चेहरा बनाने के लिए उसकी केयर करना भी काफी जरूरी है। इसलिए रोजाना रात में सोने से पहले 5 से 10 मिनट तक अपने चेहरे की मसाज करें। इसके लिए आप एक अच्‍छी नाइट क्रीम या सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे नियमित तौर पर लगातार एक हफ्ते अपनाने से आपके चेहरे पर हो रही फाइन लाइन्‍स हट जाएगी। इसके साथ ही त्वचा चमकदार और कसाव वाली हो जाएगी।

ब्‍यूटी स्‍लीप लें- रोजाना करीब 8 घंटे की नींद लेना हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। इसलिए जो व्यक्ति सही नींद नहीं लेते हैं उनकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं और चेहरे की चमक गायब हो जाती है। इसके अलावा पूरा दिन आलस से भरा हुआ लगता है। ऐसे में 7 से 8 घंटे की ब्यूटी स्लीप लेना काफी जरूर है। जिस दिन से आप पूरी नींद लेने शुरू कर देंगे उसके अगल दिन से ही आपको खुद में फर्क नजर आने लगेगा। आप न केवल एक्टीव महसूस करेंगे बल्कि आपका चेहरा भी खिला-खिला और खूबसूरत दिखने लगेगा।

बालों को रखें खास ख्याल

व्यक्ति की खूबसूरती उसके चेहरे के साथ बालों से भी होती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बालों का भी खास ख्याल रखें। बालों का साफ-सुथार रखें और अपने हेयर्स के मुताबिक उनकी केयर करें। इसके अलावा एक अच्छा हेयर कट करवाएं और बालों पर अच्छे शैम्पू का इस्तेमाल करें।

हमारा पहनावा भी हमारी खूबसूरती को बढ़ाता है। इसलिए जरूरी है कि आप कपड़े के मामले में एक अच्छी फिटिंग का खास ध्यान रखें। इसके साथ ही ऐसे रंग का चयन करें जो आप पर खिले। इसके अलावा अपने बॉडी शेप के अनुसार ऐसे कपड़े पहने जिसे पहनकर आप खुद में कॉन्फिडेंस महसूस करें।

ताजा खबरों के लिए क्लिक करें

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

7,500FansLike
2FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

लेटेस्‍ट