भारत में Apple ने शुरु की आईफोन-12 की एसेंंबलिंग

नई दिल्ली, सीएनए। अमेरिका की दिग्गज कंपनी Apple भारत में आईफोन-12 मॉडल की एसेंबली शुरू कर रही है। इस कदम से कंपनी को देश में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद मिलेगी।

Apple ने भारत में अपने कुछ आईफोन उत्पादन को लेकर फॉक्सकॉन और विस्ट्रोन जैसी तीसरे पक्ष विनिर्माताओं के साथ गठजोड़ किया है। इसमें आईफोन एसई, आईफोन 10आर और आईफोन 11 शामिल हैं। जनवरी के महीने में ही एप्पल ने घोषणा की थी कि वह इसी तिमाही में भारत में आईफोन-12 का उत्पादन शुरू करेगी।

इसे भी पढ़े- 62 साल के सांसद (MP) ने 14 साल की बच्ची से की शादी !

माना जा रहा है कि ये पहली बार है जब दुनिया का सबसे बड़ा टैबलेट मेकर एक बड़ी संख्या में डिवाइस चीन के बाहर बनाएगा। Apple ने आईफोन, आईपैड, मैक और अन्य प्रोडक्ट्स को चीन से बाहर बढ़ाने का फैसला किया है। आईपैड का प्रोडक्शन इसी साल के मध्य में वियतनाम में शुरू हो सकता है।

स्‍थानीय ग्राहकों के लिए उत्‍पादन

अमेरिकी कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘Apple अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाओं के लिये बेहतरीन उत्पाद बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है…हमें इस बात की खुशी है कि हम भारत में अपने स्थानीय ग्राहकों के लिये आईफोन-12 का उत्पादन शुरू कर रहे हैं।’’ हालांकि कंपनी ने आपूर्तिकर्ता भागीदार का नाम नहीं बताया लेकिन सूत्रों के अनुसार फॉक्सकॉन भारत में आईफोन-12 बनाएगी। एप्पल ने 2017 में आईफोन एसई के साथ भारत में आईफोन का विनिर्माण शुरू किया था।

इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘यह देखकर खुशी हो रही है कि भारत को मोबाइल और कल-पुर्जों के विनिर्माण का बड़ा केंद्र बनाने के प्रयास का सकारात्मक परिणाम आ रहा है और इस पर दुनिया का ध्यान गया है। इससे देश में बड़ी संख्या में रोजगार सृजित होंगे।’’

Previous article62 साल के सांसद (MP) ने 14 साल की बच्ची से की शादी !
Next articleDelhi-Dehradun Shatabdi Express में लगी भीषण आग